भारतीय विज्ञापन मानक परिषद-
विज्ञापन से सम्बन्धित सभी शिकायत का निवारण करने के लिए इस संस्था की स्थापना किया गया है।
आइये इसके बारे में जानते है
“The Advertising Standards Council of India (ASCI)” ASCI भारत में विज्ञापन उद्योग का एक स्व-नियामक स्वैच्छिक संगठन है तथा गैर सरकारी निकाय है।यह उपभोक्ताओ के हित की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विज्ञापन में स्व-नियमन के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अनुसार प्रतिस्पार्धाओं की दौर में जो विज्ञापन दिखाया जा रहा है वह सभ्य,सच्चा और किसी को हानि न पहुचाने वाले वा हो
ASCI के सदस्य-
इसके सदस्यो में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स , उपभोक्ता शिकायत परिषद और इसके सिक्रेट्री शामिल है।
Agar ads ke success claims aapko lagein fail, toh #ChupNaBaitho. ASCI ko batao. ASCI ko whatsapp karo at +91 77100 12345. Aage humari zimmedari. pic.twitter.com/0vrV3QjI2V
— ASCI (@ascionline) March 3, 2021
इसके बोर्ड ऑफ गवर्नर्स में 16 सदस्य है जो बाजार अनुसंधान,परामर्श, व्यावसायिक शिक्षा आदि का प्रतिनिधित्व करते है। उपभोक्ता शिकायत परिषद के 28 सदस्य है। किसी भी विज्ञापन के खिलाफ अंतिम निर्णय उपभोक्ता शिकायत परिषद लेता है।
एएससीआई के पास 5 सदस्यों का अपना स्वतंत्र सचिवालय भी है जिसका प्रमुख महासचिव होता है।
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ASCI का काम-
इसका काम होता है ऐड, मार्केटिंग, या मिडिया पर कंट्रोल करना। चाहे वह टीवी पर हो, या सोशल मीडिया पर हो, या युट्युब पर हो किसी पर भी यदि ऐसा कुछ दिखाया जाता है जो समाज के लिए हानिकारक हो तो asci उस पर बैन लगा देता है। या उसे हटाने की के लिए आदेश देता है।
सुभाष कामथ इस समय भारतीय विज्ञापन मानक परिषद के चेयरमैन है।
स्थापना- 1985
मुख्यालय- मुम्बई
Webste- www.ascionline.org