This image represent to 24 current affairs

24 September current affairs in hindi or 24 सितम्बर करेंट अफेयर्स 2022

24 September current Affairs  मे हमने वो सभी महत्वपूर्ण करेन्ट अफेयर्स लिया है जो बच्चो के विभिन्न प्रकार के परीक्षा में पूछे जाते है। ये सभी करेन्ट अफेयर्स विभिन्न प्रकार के चैनल जैसे आजतक, दैनिक जागरण , न्युजआनएयर , अमरउजाला और भी न्युज चैनल से लिये गये है ।

24  September current affairs in hindi

इजरायल के  समुदर  के तट के  किनारे रेत से ढ़का 13 सौ साल पुराना जहाज मिला है

This image represent to ship in sea

खोजकर्ताओं के अनुसार मेडिटोरियन इलाकों के सामानों से जहाज भरा है।

समुद्री पुरातत्वविद डेबारा सिविकेल ने बताया कि यह जहाज 7वी से 8वीं शताब्दी की होगी।

इस जहाज  की लंबाई 25 मीटर  है।

कलाकृतियों को देखकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जहाज मिस्र के साइप्रस से यहां आया होगा या फिर तुर्की का हो सकता है या  यह जहाज उत्तर अफ्रीकी तट से यहां पहुंचा होगा।

2-डॉ एम श्रीनिवास ऐम्स के नये निदेशक पद पर नियुक्त हुए है इससे पहले यह दिल्ली के पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग में कार्यरत थे। इसके अलावा ये एसिक मेडिकल कॉलेज एंड हास्पिटल हैदराबाद के डीन थे।

This image represent to doctor m shri nivas

इससे पहले इस पद पर तैनात  रणदीप गुलेरिया का स्थान लेगें।

3-भारत की  वंदे भारत ट्रेन महज 52 सेकेण्ड में 100 किमी प्रति घंटे का रफ्तार पकड़ लेती है यह जानकारी केन्द्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव This image represent to bande bharat train

द्वारा दी गयी है जो  जापान में बनी बुलेट ट्रेन  जिसकी गति  55 सेकेण्ड में 100 किमी  है। जो भारत में बनी बुलेट ट्रेन से 3 मिनट कम है इसके अलावा भारत में बनी और ट्रेन  जिसको वंदे भारत एक्सप्रेस  18 के नाम से जाना जाता है। यह भारत की पहली सेमी हाईस्पीड इंटरसिटी ईएमयू ट्रेन है। इस ट्रेन में सेल्फ प्रोपेल्ड इंजन इंजन लगा है, जो बोगी में ही जुड़ा हुआ है। इसके सभी दरवाजे ऑटोमेटिक हैं और कोच में लगी चेयर 180 डिग्री पर रोटेट कर सकती हैं। भारत की गतिमान एक्सप्रेस दिल्ली से उत्तर प्रदेश के बुन्देलखंड तक जानी वाली यह ट्रेन देश की दूसरी सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। इसकी अधिकत्म गति 160 किमी प्रति घंटा है।

1-रक्षा मंत्रालय द्वारा ब्रह्मोस एयरोस्पेस से 1700 करोड़ रुपये की डील की है ताकी ड्युल-रोल कैपेबल ब्रह्मोस मिसाइल मिल सके।

This image represent to bramosh misael

दोहरी भूमिका क्षमता का तात्पर्य भूमि के साथ-साथ जहाज़-रोधी हमलों के लिये ब्रह्मोस मिसाइलों के उपयोग से है। उन्हें स्थल, वायु एवं समुद्र से लॉन्च किया जा सकता है और तीनों वेरिएंट भारतीय सशस्त्र बलों के तहत सेवा में हैं।

रक्षा मंत्री -राजनाथ सिंह

5-रोहित शर्मा 138 मैच में 175 छक्के लगाकर विश्व के नम्बर एक बल्लेबाज बन गये है

This image represent to rohit sharma

इससे पहले यह रिकार्ड मार्टिन गुप्टिल जो न्युजीलैंड के खिलाड़ी है 121 मैच में 172 छक्के लगाये है।

तीसरे नम्बर पर क्रिस गेल है जो वेस्टइंडीज के है 79 मैच में 124 छक्के लगाये है।

23 September  current affairs

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.