This image represent to Mother day

मातृ दिवसः Mother Day जिसने शुरु किया उसी के द्वारा खत्म किया जा रहा था

मदर्स दिवस Mother Day

विश्व के सभी हिस्से में लोग अपनी माँ को सम्मान देते है लेकिन क्या आपको पता है सरकार द्वारा एक दिन निर्धारित किया गया है ताकी उस दिन लोग अपनी माँ के द्वारा दिये गये बलिदान को याद कर सके और अपने माँ के प्रति सम्मान व्यक्त कर सके। विश्व के अधिकत्तर हिस्से में यह मई माह के दूसरे रविवार  को  Mother Day मनाया जाता है। इस परंपरी की शुरुआत 100 साल पहले हुआ था उस समय इसकी एन्ना जर्विस नाम की महिला ने अपनी माँ के सम्मान देने के लिए किया था। हर साल यह संयुक्त राज्य अमेरिका , भारत,कनाडा और न्यूजीलैंड सहित बहुत सारे देशो में मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। लेकिन कुछ देश जहां पर इसे अलग दिन मनाया जाता है जैसे यूके में इसे मार्च के चौथे रविवार को,ग्रीस में 3 फरवरी ,और अरब देश में इसे 21 मार्च को मनाया जाता है।

पहली बार मदर्स दिवस  First time Mother Day-

औपचारिक रुप से पहला मदर्स दिवस 1914 में मनाया गया था। लेकिन पहली बार इसको सयुक्त राज्य अमेरिका में एक्टिविस्ट एन्ना जार्विस ने 1908 में मनाया था। एन्ना जार्विस अपनी माँ एन रीव्स जार्विस को बहुत प्यार करती थी। एन रीव्स जार्विस का उद्देश्य था की लोग अपनी माँ के प्रति सम्मान व्यक्ति करे। अपने माँ के सपनो को पूरा करने के लिए इन्होने 1908 में इसे मनाना शुरु किया था।

This image represent to Anna jarvish

एन्ना जार्विस द्वारा मदर्स डे का विरोध Mother’s Day protests by Anna Jarvis –

1908 में जब एन्ना जार्विस द्वारा मदर्स डे मनाया गया तो एन्ना जार्विस एक पोस्टर गर्ल थी। एन्ना जार्विस द्वारा अपनी माँ का पसंदीदा फूल कार्नेशन को महिलाओं के बीच बांटा था। जो बाद में चलन में आ गया। कार्नेशन फूल लोगो के बीच इतना प्रसिद्ध हुआ की बाद में इस फूल का काला बाजारी होने लगा लोगो इसे ऊचे से ऊचे दामो पर खरीदने लगे जो एन्ना जार्विस को अच्छा नही लगा और इसके लिए इन्होने विरोध करने लगी।

एन्ना के रिश्तेदार Relative of  Anna Jarvish –

मदर्स डे पर लोगो द्वारा ऊंचे से ऊचे दामो पर फूलो को खरीदने की वजह से एन्ना के परिवार के लोगो इससे नाखुश थे। इसलिए एन्ना के परिवार व रिश्तेदार आज भी इस दिन को नही मनाते है

Source- अमर उजाला

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
The captain who made India the winner of Under 19 World Cup Top ten important point of Fighter movie India vs England second test match result Tableau of Lord Ram’s life consecration ceremony Top batsman who scored double century in test match Ten benefits of Amla, without knowing which you are making the biggest mistake of your life.