This image represent to windows 10

Windows Hystory विन्डोज का इतिहास

Windows-

यह शब्द आईटी क्षेत्र का सबसे प्रसिद्ध शब्द है यदि कोई भी व्यक्ति थोड़ा भी बहुत कम्प्युटर का इस्तेमाल या जानकारी रखता है इस Windows के बारे में जरुर जानता है। यदि वह इसकी जानकारी नही रखता है तो कह सकते है की उसके कम्प्युटर के बारे न के बराबर जानकारी है ।

चलिए आइये जानने की कोशिश करते है आखिर कम्प्युटर के क्षेत्र में  विन्डोज का क्या योगदान है।

विन्डोज का काम –

यह एक आपरेटिंग सिस्टम है जो कम्प्युटर के हार्डवेयर तथा एप्लीकेशन साफ्टवेयर के बीच मध्यस्ता का काम करता है इसका मतलब यह है कि यह हार्डवेयर को यह बताता है कि यह एप्लीकेशन साफ्टवेयर यह काम करता है तथा एप्लीकेशन साफ्टवेयर को यह बताता है इस हार्डवेयर पर आप काम कर सकते है। या यह हार्डवेयर आपके काम का है की नही।

Do you know about the VGA

विन्डोज का इतिहास-

विन्डोज का निर्माण विश्व की दिग्गज कंपनी माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स तथा उनके मित्र पाल एलेन द्वारा किया गया था। जब माइक्रोसाफ्ट द्वारा पहला विन्डोज का पहला संस्करण लांच किया गया उस समय दूसरे आपरेटिंग सिस्टम जो बाजार में चल रहे थे। जैसे मैक-ओएस को बहुत पीछे छोड़ दिया था। बाजार के 90 प्रतिशत हिस्से पर विन्डोज का कब्जा हो गया था।

विन्डोज का पहला संस्करण

This image represent to windows XP

माइक्रोसाप्ट द्वारा इसका पहला संस्करण Windows 1.01 20 नवम्बर 1985 में आया था इसके बाद माइक्रोसाफ्ट द्वारा विन्डोज के बहुत सारे संस्करण लाये गए जिनमे इसके XP, VISTA Windows 7 , Windows 8 तथा Windows10 बहुत अधिक प्रसिद्ध हुए ।इस समय विन्डोज का आधुनिक वर्जन Windows 10 चल रहा है।

विन्डोज  का मोबाइल वर्जन –

आज के जवाने में  इनफार्मेन टेक्नोलाजी इतना आगे बढ गयी है कि विन्डोज की तरह आपरेटिंग सिस्टम  जिसे  एंड्रायड के नाम से जानते है मौबाइल तथा टैबलेट के रुप में आयी है इसको देखते हुए माइक्रोसाफ्ट द्वारा भी विन्डोज मौबाइल वर्जन 19 अप्रैल 2000 को लांच किया गया । जो विभन्न कंपनीयो द्वारा प्रस्तुत किया  गया है जैसे सोनी एरिक्सन, एलजी, स्पाइस, एचटीसी,आइमेट आदि प्रमुख है

बाद में माइक्रोसाफ्ट द्वारा नोकिया मोबाइल को अधिग्रहण करने पर विन्डोज मोबाइल लान्च किया गया था । जो अधिक सफल न होने के कारण इसको बन्द कर दिया गया ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!