This image represent to ms word

History of MS Word  in hindi

MS Word –

इस साफ्टवेयर का प्रयोग केवल भारत में ही नही बल्की पूरे विश्व में किया जाता है। क्योकि जो भी इसका प्रयोग करता है वह या तो इसका प्रयोग टाइपिंग, लेटर, डाक्युमेन्टेशन, टेबल, एप्लीकेशन बनाने के लिए करता है। इस साफ्टवेयर को वर्ड(word), माइक्रोसाफ्ट वर्ड( Micro soft word) या विनवर्ड(winword) के नाम से भी जानते है। आइये जानते है जिस साफ्टवेयर का प्रयोग इतनी जगहो पर होता है उसकी शुरुआत कैसे हुई, इसको बनाया किसने  या कह सकते है History of MS Word के बारे में  इसकी शुरुआत कब और किसके द्वारा हुई तथा अबतक इसके कितने वर्जन बाजार में आ चुके है।

एम.एस वर्ड के खोजकर्ता-

माइक्रोसाफ्ट वर्ड का पहला संस्करण चार्ल्स सिमोनी और रिचर्ड ब्रॉडी द्वारा विकसित किया गया था। जो 1981 में बिल गेट्स और पॉल एलेन द्वारा नियुक्त पूर्व जेरोक्स प्रोग्रामर थे।

MS Word का पहला वर्जन-

माइक्रोसाफ्ट कंपनी द्वारा वर्ड का पहला वर्जन word 1.0 को 25 अक्टूबर 1983 को लांच किया गया था । वर्ड का पहला संस्करण Unix और एमएस डास आपरेटिंग सिस्टम के लिए जारी किया गया था। शुरु में इसे मल्टी-टूल वर्ड के नाम से जाना जाता था। बाद में इसका नाम बदल कर एम. एस. वर्ड कर दिया गया। इसके बाद इसके और संस्करण आये लेकिन अधिक सफल नही थे।

माइक्रोसाफ्ट द्वारा 1980 से 1990 के बीच लगभग 6 संस्करण लांच किया था।

साफ्टवेयर के बारे में बेसिक इनफार्मेशन

1983 में पहली बार माइक्रोसाफ्ट वर्ड की फ्री फ्लापी की डिस्क PC WORD नाम की मैग्जीन के साथ दी जाती थी। जिससे लोगो को इसके बारे में पता चल सके।

MS Word को पहली बार विन्डोज के लिए 1989 में रिलीज किया गया। उस समय विन्डोज का 3.0 वर्जन लांच किया गया था।

धीरे धीरे वर्ड के विभिन्न वर्जन को लांच किया गया।एक समय ऐसा आया कि सभी आफिस में इसी का प्रयोग होने लगा चाहे वह एप्लीकेशन लिखना हुआ,लेटर या कोई डाक्युमेन्टेशन करना हुआ।

जब इसका वर्जन 2003 आया तो यह पुरे बाजार में छा गया। माइक्रोसाफ्ट द्वारा वर्ड में इतनी सुविधा दे दी गयी कि हमें कही और जाने की जरुरत ही नही पड़ती थी। आइये वर्ड के कुछ वर्जन के बारे में जानते है।

वर्ड-95

this image represent to word and windows 95

वर्ड के इस वर्जन को माइक्रोसाफ्ट ने विन्डोज एनटी या विन्डोज के 95 वर्जन के साथ 24 अगस्त 1995 को लान्च किया गया था। यह माइक्रोसाफ्ट आफिस का पहला 32 बिट संस्करण था।

वर्ड-97

माइक्रोसाफ्ट द्वारा वर्ड के इस वर्जन को 19 नवम्बर 1996 में लांच किया गया था। माइक्रोसाफ्ट आफिस के इस वर्जन में पहले के वर्जन की अपेक्षा कई सुधार किया गया। आफिस के इस फीचर में माइक्रोसाफ्ट द्वारा डाक्युमेन्ट को आकर्षण बनाने के लिए कई सुविधा प्रदान किया गया था। माइक्रोसाफ्ट का यह वर्जन काफी सफल हुआ था।

वर्ड-2000

एमएस वर्ड 2000 को माइक्रोसाफ्ट द्वारा 7 जून 1999 में को सावर्जनिक रुप से जारी किया गया था। इसे आसानी से चलाया जा सके इसके लिए इसमे काफी सुधार किया गया। वर्ड प्रोसेसिंग साफ्टवेयर एम.एस आफिस का भाग है इसलिए आफिस के साथ  पहली बार MS Outlook, MS FrontPage और MS Publisher को MS Office 2000 के साथ जोड़ा गया

This image represent toMs word 2000

वर्ड-2003

माइक्रोसाफ्ट द्वारा यह वर्ड का यह वर्जन लान्च करने से पहले वर्ड-2001 तथा वर्ड-2002 को लांच किया गया था। लेकिन माइक्रोसाफ्ट के इस वर्जन में काफी परिवर्तन किया गया था। माइक्रोसाफ्ट द्वारा इस एप्लीकेशन साफ्टवेयर को 19 अगस्त 2003 को लान्च किया गया था।

वर्ड-2007
वर्ड-2010
वर्ड-2011
वर्ड-2013
वर्ड-2016
वर्ड-2019
वर्ड-365

वर्ड-365  माइक्रोसाफ्ट का ऐडवान्स वर्जन है माइक्रोसाफ्ट द्वारा  वर्ड के इस वर्जन में बहुत सारी सुविधा दिया गया है। इस वर्जन  में कंपनी द्वारा यह सुनिधा दिया जा रहा है यदि कोई भी डेटा एमएस आफिस के किसी साफ्टवेयर में बनाते है तो वह डेटा डायरेक्ट ऑनलाइन सेव कर  सकते है। जिसे आप कही से भी संशोधन कर सकते है। इसलिए इस तरह के डेटा को क्लाउड डेटा भी कहते है । इस तरह के डेटा में काफी डर बना रहता है की कही मेरा डेटा को कोई और नही न प्रयोग कर रहा है लेकिन माइक्रोसाफ्ट के इस वर्जन में डेटा काफी सुरक्षित रहता है बिना आपकी इजाजत के कोई भी उस डेटा के साथ छे़ड़खानी नही कर सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *