This image represent to taskbar

TaskBar use in Computer in hindi

इस टापिक द्वारा हमने कम्प्युटर में मौजुद टूल टास्कबार के बारे में बताया है जो कम्प्युट का महत्व पूर्ण टूल में से एक है जो भी व्यक्ति कम्प्युटर चलाता है उसको इसकी जरुरत हमेशा पड़ती है  इसके अलावा टास्क बार से बहुत सारे प्रश्न भी बनते है जो विभिन्न परीक्षा जैसे CCC, Bank, Railway ,SSC and other Government or Private exam में पुछे जाते है .

टास्क बार  TaskBar

Taskbar कम्प्युटर का वह टूल है जिसकी सहायता से आप कम्प्युटर में प्रवेश करते है। इसलिए यह कम्प्युटर का महत्वपूर्ण पार्ट होता है। इसके अलावा आप बहुत सारे एप्लीकेशन साफ्टवेटर को इसपर जोड़ सकते है जिससे तेजी से उस एप्लीकेशन साफ्टवेयर को एक्सेस कर सके। इसका स्थान बाई डिफाल्ट रुप से विन्डोज द्वारा स्क्रीन के निचे प्रदान किया गया है लेकिन इसको हम बदल सकते है  और भी बहुत कुछ हम कर सकते आइये जानते है हम TaskBar के बारे में विस्तार से

टास्कबार क्या है What is taskbar

यह विन्डोज के निचले हिस्से में आयताकार एक पतली पट्टी होती है जो कम्प्युटर में प्रवेश करने का एक माध्यम है  क्योकि टास्क बार पर ही लेफ्ट साइड में स्टार्ट बटन होता है जिसके द्वारा कम्प्युटर में मौजुद सभी एप्लीकेशन साफ्टवेयर का प्रयोग करते है।  इसके अलावा और भी बहतु सारे बटन टास्कबार पर मौजुद है।

अथवा

टास्कबार ग्राफिकल युजर इंटरफेस का एक टूल है जिसकी सहायता से कम्प्युटर में प्रवेश करते है और इससे यह भी पता चलता है कम्प्युटर में कौन सा प्रोग्राम रन कर रहा है।

टास्कबार का इतिहास History of taskbar-

टास्कबार को मूल रूप से विंडोज 95 की एक विशेषता के रूप में विकसित किया गया था क्योकि यह एक समान यूजर इंटरफेस फीचर पर आधारित था जिसे ट्रे कहा जाता है जिसे माइक्रोसॉफ्ट के  काहिरा प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में विकसित किया गया था ।

इसके बाद टास्कबार को जिस भी विन्डोज के साथ लाया गया उसमें थोड़ा बहुत परिवर्तन किया गया है.लेकिन मूल रुप से परिवर्तन Windows XP के साथ किया गया था।

क्योकि विन्डोज XP के द्वारा टास्कबार ग्रुपिंग की शुरुआत किया गया था।

विन्डोज 7 टास्कबार में एप्लीकेशन साफ्टवेयर को टास्कबार पर पिन करने की सुविधा प्रदान किया था। जिसके द्वारा हम किसी भी एप्लीकेशन साफ्टवेयर तुरंत खोल सकते है।

टास्काबार को कितने पार्ट में बाटा गया है How many part divided on the Taskbar-

टास्काबार जिसका प्रयोग कम्प्युटर में प्रवेश करने के लिए, तेजी से किसी भी एप्लीकेशन को एक्सेस करने के लिए किया जाता है इसको विभिन्न भागो में बांटा गया है।

इस पार्ट में विन्डोज 10 के टास्क बार के बारे में बात करेगें।

Start Button

इसको हम विन्डोज के नाम से भी जानते है । जब हमारा कम्प्युटर बुट होने के बाद आन होता है तो यह नीचे तरफ बाये साइड में होता है। इसकी पहचान है विन्डोज का लोगो।

Search Button-

यह बटन स्टार्ट बटन के तुरंत दाये साइड में होता है इसकी सहायता से विन्डोज में जितने भी एप्लीकेशन साफ्टवेयर इंस्टाल है उनको ओपेन कर सकते है। इसको ओपेन करने के लिए आपको स्टार्ट बटन प्रेस करना है फिर जो सर्च करना है वह वर्ड टाइप करे।

Quick Launch bar

यह टास्कबार का वह एरिया होता है जहां पर हम उस एप्लीकेशन साफ्टवेयर को पिन कर सकते है जिसकी सबसे ज्यादा जरुरत पड़ती है।

Task Bar Middle Area

यह टास्काबार का वह एरिया है जहा पर वो एप्लीकेशन रहते है जो ओपेन रहते है।

Notification Area

यह टास्क बार का वह एरिया होता है जहां पर कम्प्युटर में उपस्थित कुछ निश्चित साफ्टवेयर को दिखाता है।

Show Desktop

यह एरिया सबसे दाये साइड में होता है जब हम इस पर किल्क करते है तो डेस्कटॉप पर जो भी एप्लीकेशन दिख रहे है वो सभी टास्कबार में आ जाते है।

टास्कबार का स्थान Place of taskbar –

वैसे तो टास्कबार का स्थान फिक्स नही है लेकिन विन्डोज द्वारा बाईडीफाल्ट रुप से टास्कबार को नीचे की तरफ दिया गया है। इसको हम अपने जरुरत के हिसाब से कही भी (लेफ्ट,राइट, टॉप और बाटम ) सेट कर सकते है।

युट्युब चैनल किस प्रकार बनाये

WhstsApp के द्वारा किस प्रकार पेमेंट करे

कैप्चा कोड जिसका प्रयोग फार्म भरते समय में करते है क्या उसके बारे में जानते है

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!