About the WhatsApp payments in hindi

WhatsApp Payment

WhatsApp एक ऐसा ऐप जो एक नही बहुत सारी सुविधा प्रदान करता है। जैसे चैटकरना, आडियो काल करना , विडियो काल करना , आपके चैट को स्टोर करना पिछले कुछ दिनो से व्हाट्सएप्प द्वारा बैंकिग की भी सुविधा प्रदान किया जा रहा है। व्हाट्सएप्प के इस भाग में हम WhatsApp payments के  बैकिंग के बारे में जानेगें कि व्हाट्सएप्प  बैकिंग की सुविधा को हम कि प्रकार इस्तेमाल करेगें।

Thsi image represent to whatsapp payment

एक समय था लोग को पैसा जमा करना हुआ या किसी को पेमेन्ट भेजना हुआ या पैसा निकालना हुआ सभी के लिए बैंक में जाना पड़ता था। लेकिन अब ये सारी चीजे आसान हो गया है क्योकि लोगो द्वारा सभी पेमेन्ट इंटरनेट का प्रयोग करके ऑनलाइन कर दिया जा रहा है। इस ऑनलाइन पेमेंट करने में उनकी सहायता इंटरनेट बैंकिग, फोनपे, गुगल पे , पेटीम, और व्हाट्सअप कर रहे है। कम्प्युटर के इस टॉपिक में हम व्हाट्सअप पे हम अपना एकान्ट कैसे बनाते, पेमेन्ट कैसे करते है, और रीसीव कैसे करते है ये सारी जानकारी प्राप्त करेगें।

व्हाट्सअप पेमेंट को डिजाइन-

इसको NPCI(नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इडिंया) की साझेदारी से डिजाइन किया गया है। यह यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या फिर युपीआई पर आधारित पेमेंट है।

व्हाट्सअप पेमेंट क्या होता है-

WhatsApp payments  में व्हाट्सऐप के द्वारा इंटरनेट की सहायता से जब हम किसी व्यक्ति के एकाउन्ट में पैसा भेजते है तो इस तरह के पेमेंट को व्हाट्सऐप पेमेंट कहते है।

व्हाट्सऐप पेमेंट सर्विस कब लांच हुआ-

भारत में WhatsApp payments सर्विस 2020 में लांच किया गया था। इसको 2021 में यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया था। इस समय भारत के सभी युजर्स के लिए व्हाट्सऐप मोबाइल ऐप पर पेमेंट सर्विस उपलब्ध है।

व्हाट्सऐप पेमेंट सर्विस को सेट करना-

सर्वप्रथम आप ऐप को ओपेन करें

दाहिने साइड में तीन बिन्दु  पर किल्क करे।

पेमेंट पर किल्क करे।

ऐड पेमेन्ट मेथेड पर किल्क करे

अपना बैंक चुने

शोसल नेटवर्क साइट Twitter के बारे में जाने

मोबाइल वैरिफिकेशन होगा जिसके लिए आपके मोबाइल पर मेसेज जायेगा। वैरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको बैंक डिटेल्स नीचे पेमेंट मेथेड में जुड़ जायेगा।

अब आप UPI Pin सेट करें। जिसका प्रयोग पेमेंट के समय किया जाता है।

अब आप पेमेंट के लिए रेडी हो गये।

व्हाट्सऐप ओपेन करे सेटिंग में जाकर पेमेट पर किल्क केर।

यहां पर आप व्हाट्सऐप द्वारा किसी के एकाउन्ट में पैसा तीन तरह से भेज सकते है।

मोबाइल नम्बर द्वारा-

जिस नम्बर पे आप पैसा भेजना चाहते उस नम्बर से व्हाट्स चलना चाहिए और वह नम्बर यदि बैंक से जुडा है तो आप WhatsApp payments कर सकते है।

QR कोड को स्कैन करके

इस कोड को आप स्कैन कर के भी पेमेन्ट कर सकते है.

UPI आईडी का प्रयोग करके

इस UPI आईडी को डाल कर भी आप पेमेंन्ट कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!