This image represent to CPU FAN

About the CPU FAN in hindi

सीपीयु फैन (CPU FAN)-

फैन चाहे कमरे का हो या किसी मशीन का हो सभी का एक ही काम होता है वहां महजूद सभी व्यक्ति या वस्तु को ठंडा करना। जिस प्रकार कमरे का मशीन कमरे मे उपस्थित सभी व्यक्ति या वस्तु को ठंडा करता है उसी प्रकार CPU FAN मदरबोर्ड पर उपस्थित सभी पार्ट को ठंडा करने का काम करता है मुख्य रुप से यह सीपीयु को ठंडा करने के लिए लगाया जाता है क्योकि यह सीपीयु कम्प्युटर का मुख्य पार्ट होता है यदि यह गर्म हो गया तो कम्प्युटर का कोई भी पार्ट सही से काम नही करेगा।

सीपीयु फैन क्या होता है(  What is the CPU)-

सीपीयु फैन सीपीयु के ऊपर लगा होता है जिसका काम होता है सीपीयु के अंदर की गर्मी को खींच कर बाहर निकालना। इसके अलावा CPU FAN का काम होता मदरबोर्ड में लगी सभी डिवाइसो को जलने से बचाना। यदि यह सीपीयु फैन कम्प्युटर में न लगाया जाय तो हमारा सीपीयु, मदरबोर्ड तथा अन्य डिवाइस गर्म होकर खराब हो जायेगीं।

जैसा कि सब लोगो को पता है की सीपीयु कम्प्युटर का दिमाग होता है जो भी प्रोसेस होता है वह सीपीयु के निर्देश के बाद ही होता है।

सीपीयु फैन का चुनाव (Choose CPU FAN)-

जब भी कोई व्यक्ति किसी कम्प्युटर को पर्चेज करने जाता है तो वह सीपीयु फैन की क्षमता को नजर अंदाज कर देता है। जबकि ऐसा करके वह बड़ी गलती करता है क्योकि यदि सीपीयु फैन अच्छी गुणवत्ता का नही रहेगा तो कम्प्युटर हैंग करने लगेगा। इसलिए कम्प्युटर को पर्चेज करते समय इस बात का जरुर ध्यान देना चाहिए कि हमारे कम्प्युटर में कितनी गुणवत्ता का सीपीयु फैन लगा है। आइये हम जानते है किस कम्प्युटर के लिए कौन सा सीपीयु फैन जरुरी होता है।

सीपीयु फैन के प्रकार-

मुख्य रुप सीपीयु फैन दो प्रकार का होता है।

1-एयर सीपीयु कूलर (Air CPU Coolers)

जब आपको नार्मल काम( टाइपिंग,पेंट,या नेट सर्फिंग करना) करना होता है तो आपके लिए एयर कुलर आपके लिए अच्छी च्वाइस है। इस सीपीयु कुलर को Intel और AMD द्वारा बनाया जाता है।

2- लीक्विड सीपीयु फैन ( liquid CPU Coolers)-

लीक्विड सीपीयु फैन का प्रयोग ऐसे युजर करते है जिन्हे सीपीयु से अधिक काम लेना होता है यह सीपीयु फैन सीस्टम को काफी जल्दी ठंडा करता है। जिससे सीपीयु हीट नही होता है। इसके अलावा यह सीपीयु फैन शोर भी नही करता है। इस प्रकार के सीपीयु फैन का प्रयोग नार्मल युजर नही करता है क्योकि यह सीपीयु फैन काफी महगें होते है

सीपीयु फैन से फायदा(Benefit of CPU Fan)-

इस फैन के प्रयोग से कम्प्युटर को कई प्रकार से लाभ मिलते है जैसे-

यह सीपीयु को गर्म होने से बचाता है। जिससे कम्प्युटर खराब नही होता है।

यह कम्प्युटर के काम करने की गति को बढ़ाता है। जिसके वजह से कम्प्युटर बेहतर प्रदर्शन करता है।

5 सबसे अच्छे सीपीयु कुलर (5 Best CPU FAN AND Cooler)-

Cooler Master Hyper 410 R RGB –

1-कुलर मास्टर की तरफ से बनाया गया 12 वोल्टेज का यह सीपीयु फैन सबसे टॉप पर रखा गया है। इसकी वाट क्षमता 2.28 वॉट है।2 साल की वारंटी प्रदान किया गया है। 4 पिन पावर कनेक्टर प्रयोग किया गया है। इसमे RGB LED Color का प्रयोग किया गया है। इसकी फैन की गति 2000 RPM है।

ओटीजी के बारे में जाने

SMPS के बारे में जाने

रोम के बारे में जाने

सीपीयु के बारे में जाने

2- Antec A40 pro Cooler-

एन्टेक की तरफ से बनाया गया है जिसकी स्पीड 800 से 2200 RPM है इस कूलर की लाइफ बताया जाता है 50,000 hr है। इसके पावर कनेक्टर के रुप में 4 पिन का प्रयोग किया गया है। इसको चीन द्वारा बनाया जाता है। इसपर कंपनी द्वारा तीन साल की वारंटी प्रदान की जाती है।

Noctua NH-D15 chromax-

यह पूरी तरह से ब्लैक के प्रदान किया गया है। यह डेस्कटॉप को सपोर्ट करता है। इसमे 6 कुलिंग पाइप दिया गया है। दो कुलिंग टावर दिया गया है। एल्युमिनियम की हीटसिंग दिया गया है। यह आवाज बहुत कम करता है। वोल्टेज 12 वोल्ट का प्रयोग करता है। इसकी रोटेशन फ्रीक्वेंसी- 1500 RPM है।

Cooler Master Hyper 212 RGB Black Edition-

इसको कूलर मास्टर की तरफ से बनाया गया है। इसमे कापर 4 पावर कनेक्टर का प्रयोग किया है।

यह सीपीयु फैन काफी कलर फुल है।

एक कॉम्पैक्ट साइज़ RGB LED कंट्रोलर जो आपको अपने rgb डिवाइस को बिना किसी rgb सक्षम मदरबोर्ड या सॉफ्टवेयर की आवश्यकता के कस्टमाइज़ करने की अनुमति देता है।इसकी गति 1800 RPM होती है।

Noctua NH-L9i chromax –

यह सीपीयु फैन डेस्कटॉप के लिए बना हुआ है। इसको बनाने वाली कंपनी का वर्जिन चीन है। इसकी कैपसिटी 12 वोल्टेज है। इसमे एल्युमिनयिम और कापर का प्रयोग किया गया है।कंपनी इसमें 6 साल की वारंटी प्रदान कर रही है।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!